Skip to main content

बिजासन माता मंदिर, इंदौर

        बिजासन माता का पौराणिक महत्व।


 इंदौर(Indore)  : मंदिर का निर्माण 
किसने कराया ?
कब  कराया ?
कैसे पहुंचे 
एवं  इतिहास बारे में जानेंगे।
राजराजेश्वरी बिजासन माता का इतिहास 1000 साल पुराना है।

Devi


बिजासन माता  बीज +आसन अर्थात बिजासन, यहां माता का आसन बीच पर माना जाता है इसलिए इसे बिजासन माता मंदिर कहा जाता हे     राजराजेश्वर बिजासन माता का इतिहास 1000 साल पुराना है।



Mata mandir



 मंदिर का निर्माण    यहां खोलकर राज घराने के लोग शिकार करने के लिए आया करते थे तब उन्हें माता के दर्शन हो गए, तब उन्होंने सन् 1920 में यहां पक्के मंदिर का निर्माण कराया, तब से यहां भक्तों का आना जाना लगा रहता है। 


भक्तों की श्रद्धा :  यहां भक्तों मन्नत मांगते हैं, पूरा होने पर दर्शन करते  है ,भारत के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं ,भक्तों का मानना है कि बिजासन माता पुत्र दयनीय है यहां मनचाही इच्छा पूर्ति होती हे, यहां चेत्र एवं शरद नवरात्रि  में लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

Mandir




विशेष : बिजासन माता मंदिर में चित्र एवं शरद नवरात्रि में मेला लगता है जिसमें लाखों श्रद्धालु आते हे  नवरात्रि में माता के दर्शन का विशेष महत्व है।यह मंदिर पहाड़ी पर स्थित है इसलिए इसे बिजासन टेकरी के नाम से भी जाना जाता है।.मंदिर के सामने एक बड़ा सा तालाब है जिसमें विभिन्न प्रजाति की मछलियां छोड़ी गई है जिन्हें श्रद्धालु दाने खिलाते हैं। पहले यहां काफी संख्या में बंदर पाए जाते थे पर पास में एयरपोर्ट होने के कारण नगर निगम वाले पकड़ ले जाते हैं पर फिर भी एक दो बंदर दिखाई दे जाते हैं। यहां गार्डन में बैठने की उचित व्यवस्था  हेे   यहां एक बड़ा सा दीपक है जो व्यू प्वाइंट है जहां से इंदौर   बहुत सुंदर दिखा देते हैं साथ ही इंदौर एयरपोर्ट की हवाई पट्टी (run way) भी दिखाई देती है जिससे आप यहां अपना हवाई जहाज उतरते एवं उड़ते देख सकते है 

 पिकनिक (Picnic spot)  : यह पिकनिक के लिए बहुत अच्छा स्थान है यहां स्कूल पिकनिक के लिए बच्चे आते हैं।   
  • यहां पास ही दो जैन तीर्थ -
      हिंगकारगिरि तीर्थ -2 मिनट की दूरी पर हिंगकारगिरि तीर्थ पहाड़ी पर स्थित है यहां मंदिर को विशिष्ट शैली में बनाया गया है जो कि बहुत ही आकर्षक दिखाई देता है यहां पर एक दृश्य गैलरी (View Point)है जहां से एयरपोर्ट का बहुत ही सुंदर नजारा दिखाया जाता है।
     गोमटगिरी तीर्थ - बिजासन माता मंदिर से 5 मिनट की दूरी पर गोमटगिरी तीर्थ है यह मंदिर एवं भव्य प्रांगण है जहां बहुत सारे श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।
  • पितरेश्वर हनुमान धाम - बिजासन माता मंदिर से 7 मिनट की दूरी पर विश्वर हनुमान धाम है यहां भगवान हनुमान की 62 फीट ऊंची अष्टधातु मूर्ति विराजमान हे यहां पर लोग अपने पितरों की याद में वृक्षारोपण करते हैं यहां अब तक लाखों पोधे लगाए जा चुके हैं यहां दो छत्रिय हैं जहां से प्रकृति का अनुपम सौंदर्य दिखाई देता है।

Kese pahuche  : Airport 2 min ki duripar  and Indore  airport road  neer by Mumbai agrara highway 


Airport


Comments

Post a Comment

Thank you

Popular posts from this blog

Picnik spot नर्मदा गंभीर संगम

   Picnik spot नर्मदा गंभीर संगम  :- न र्मदा गंभीर   घाट    न र्मदा गंभीर संगम picnik spot   ,गंभीर नदी के तट पर बहुत ही सुन्दर picnikspot के तोर पर विकसित किया गया हे, यह नर्मदा नदी से लाया गया पानी को नर्मदाजी की प्रतिमा से झरने के रूप में गिराया जाता हे जो बहुत ही मनमोहक नजार लगता हे| एक बड़ा सा पानी का कुण्ड हे जहां पर दोनों और सीडी दार घाट बने हे जहा पानी में मस्ती करते हुए लोग नजर आते हे साथ ही घाट   के बीच से जाता पुल ( Bridge ) जो इस नजारे को और भी आकर्षित बना देता हे| New Ujjaini     यह पर सुन्दर गार्डन जहा लोग अपने परिवार,दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए   नजर आ ही जाते हें, पास मे गंभीर नदी का द्रश्य फोटो शूट के लिए उपुक्त स्थान हे| गंभीर नदी का नर्मदा नदी से संगम के कारन अब इस नदी में बारह मास पानी देखा जा सकता हे| Garden view       सुबह 8pm  खुलता हे और शाम को 4:30pm   वेसे तो यह हफ्ते के सातो दिन खुला रहता हे पर   रविवार  (sunday) को और ज्यदा लोग घुमने   आते हे यह पर लोग   फोटो शूट,स्विमिंग प्रेक्टिस करते देखा जा सकता हे     केसे पहुचे

श्री पितरेश्वर हनुमान धाम इंदौर, विश्व की प्रथम 66 फीट ऊंची अष्टधातु निर्मित हनुमान प्रतिमा

   आज हम जानेंगे-श्री पितरेश्वर हनुमान धाम क्यों कहते है?, इसका निर्माण किसने कराया?, कैसे पहुंचे? और क्या विशेष है? श्री पितरेश्वर हनुमान धाम - विश्व की प्रथम 66 फीट ऊंची अष्टधातु निर्मित भगवान हनुमान की प्रतिमा, यहा भगवान हनुमान बैठे हुए भगवान श्री राम के भजन में लीन दोनों हाथों में मजीरे लिए बहुत ही अद्भुत प्रतीत होते हैं, इनका आकर्षण प्रत्येक श्रद्धालुओं को अपनी आंखे ना हटाने के लिए मजबूर कर देते हैं। यहां पास में ही कुछ दुरी पर   पितरेश्वर   महादेव विराजमान है जो भगवान हनुमान की प्रतिमा की पीछे कुछ दूरी पर स्थित है। निर्माण - उस समय के विधायक श्री कैलाश विजयवर्गीय ( अब बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव पद ) ने बनवाने का सपना देखाओर  पुरा भी किया, मूर्ति का निर्माण ग्वालियर में अलग-अलग भागों में किया गया और पित्र पर्वत नामक पहाड़ी पर इसे मूर्त रूप दिया गया। भगवान हनुमान की करीब 6 करोड रुपए लागत से बनी प्रतिमा कि ऊंचाई 66 फीट वजन 108 टन साथ ही हनुमान की गदा की ऊंचाई 45 फीट, लंबाई 22 फीट, चौड़ाई 11 फीट एवं वजन 110 क्विंटल है। इसका निर्माण 125 कारीगरों ने 7 साल में पूरा किया। पित्रेश्वर हनुमा